RBI ने जारी किया सर्कुलर, प्राइवेट बैंक में बदला ये सरकारी बैंक

Breaking News Business

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक सर्कुलर जारी कर बड़ी घोषणा की है। केंद्रीय बैंक ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) को निजी क्षेत्र के बैंक की श्रेणी में रख दिया है। पहले आईडीबीआई बैंक सरकारी बैंक था। लेकिन अब ये बैंक प्राइवेट बैंक हो गया है। आरबीआई ने ये कदम भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईडीबीआई बैंक में बहुलांश हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद उठाया।

यह भी पढ़ें: पुलवामा हमले के एक महीने बाद पाकिस्तान को टमाटर सप्लाई शुरू, चार गुना बढ़ा खर्च


IDBI Bank में LIC की 51 फीसदी हिस्सेदारी

बता दें कि एलआईसी ने संकट में फंसे आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी 51 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण जनवरी में पूरा किया था। आईडीबीआई बैंक को आरबीआई के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई रूपरेखा के अंतर्गत रखा गया है। यह कंपनियों को दिए जाने वाले कर्ज और शाखा विस्तार, वेतन वृद्धि और अन्य नियमित गतिविधियों पर रोक लगाता है।

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले अमरीका ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छिन सकती है GSP सुविधा


21 जनवरी के बाद हुआ ये बदलाव

इस संदर्भ में आरबीआई ने कहा कि, 'रिजर्व बैंक ने नियामकीय मकसद से 21 जनवरी 2019 से आईडीबीआई बैंक को निजी क्षेत्र के बैंक की श्रेणी में रखा है। एलआईसी के आईडीबीआई बैंक में चुकता शेयर पूंजी का 51 फीसदी अधिग्रहण के बाद बैंक को निजी श्रेणी में डाला गया है।' बैंक ने अपने नए शेयरधारक एलआईसी के साथ मिलकर बैंक और बीमा को एक छत के नीचे लाने को लेकर पुनरूद्धार रणनीति तैयार की है।

 

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *