LIC लेकर आया ये खास पॉलिसी, सिर्फ एक बार पैसा लगाने पर मिलेगा 10 गुना फायदा

Breaking News Business

नई दिल्ली। लाइफ इंश्योरंस कंपनी (LIC) अपने ग्राहकों के लिए एक खास पॉलिसी लेकर आया है, जिसका नाम है जीवन उत्कर्ष प्लान (Jeevan Utkarsh Plan)। इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना होता है और इस योजना में दुर्घटना में मौत और विकलांगता पर भी कवर मिलता है। इस पॉलिसी में निवेश कर आप इसका डबल फायदा उठा जा सकते हैं। इस पॉलिसी को लेने से एक ओर आपको लाइफ इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा, वहीं इनकम टैक्स की भी बचत होगी।


मिलता है 10 गुना कवर

आपको बता दें कि एलआईसी का जीवन उत्कर्ष प्लान एक सिंगल प्रीमियम एंडॉवमेंट प्लान है। यह सिंगर प्रीमियम भुगतान के बदले में 10 गुना जीवन कवर देती है। इसके साथ ही इस योजना में मैच्युरिटी के बाद लॉयल्टी बोनस भी दिया जाता है। आप इस पॉलिसी को मार्च तक ले सकते हैं। आइए आपको इस पॉलिसी के बारे में डिटेल में बताते हैं।


कौन ले सकता है इस प्लान को

एलआईसी के इस प्लान की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह प्लान 12 सालों में ही मैच्‍योर हो जाता है और 12 साल के बाद आपको पूर्ण लाभ के साथ इस पॉलिसी का पूरा पैसा वापस मिल जाता है। इस प्लान को 6 साल के बच्चे से लेकर 47 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है।


मिलेगा मिनिमम इतना सम एश्योर्ड

आपको बता दें कि इस पॉलिसी में सिंगल प्रीमियम की राशि सम एश्योर्ड पर निर्भर करती है। पॉलिसी के मैच्योर होने के बाद में ये राशि दी जाती है। व्यक्ति के होने पर ये राशि उसको दी जाती है और न होने पर उसके नॉमिनी को ये राशि दी जाती है। इस पॉलिसी में न्यूतमम बेसिक सम एश्योर्ड 75 हजार रुपए का होता है। वहीं, पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहल हो जाती है तो सिंगल प्रीमियम का 10 गुना बीमा कवर मिलता है।


टैक्स में भी मिलता है फायदा

इस पॉलिसी में आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। आयकर की धारा 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है। आपको बता दें कि अगर 25 साल का कोई व्यक्ति 75 हजार सम एश्योर्ड का विकल्प चुनता है तो सिंगल प्रीमियम 41,242 रुपए बनेगा। 12 साल के बाद मैच्योरिटी पर जो ब्याज मिलता है वह 4 से 8 फीसदी के बीच होता है। इनमें मिलने वाला लाभ क्रमश: 75 हजार और 79,875 रुपए होता है।


5 साल बाद मिलता है लाभ

इस पॉलिसी आपको लॉयल्टी लाभ मिलता है। यह लाभ बीमा पॉलिसी के 5 साल की परिपक्वता अवधि (मैच्योरिटी) के पूरे होने पर मिलता है। इस पॉलिसी में आप 5 साल बाद ही इसका लाभ ले सकते हैं या फिर आकस्मिक मौत या पॉलिसी सरेंडर के बाद भी ले सकते हैं।


इस पॉलिसी की खासियत

1. न्यूनतम प्रवेश आयु (Minimum entry Age): 6 वर्ष
2. अधिकतम प्रवेश आयु (Maximum Entry Age): 47 वर्ष
3. न्यूनतम बेसिक बीमा राशि (Minimum Base Sum Asssured):75,000 रुपये
4. अधिकतम बेसिक बीमा राशि (Maximum Base Sum Asssured): कोई सीमा नहीं
5. पॉलिसी अवधि (Policy Term): 12 साल
6. प्रीमियम भुगतान मोड (Premium payment): सिंगल प्रीमियम, केवल एक बार प्रीमियम देना है|
7. लोन 3 महीनों के बाद उपलब्ध है|

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *