सोशल मीडिया पर हो रही जैक मा की निंदा, कहा – अगर अलीबाबा में करनी है नौकरी तो 12 घंटे करना होगा काम

Breaking News Business

नई दिल्ली। चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ओवरटाइम काम करने में भरोसा रखते हैं। आज के समय में जहां एक तरफ कंपनियां अपने कर्मचारियों की क्षमता और रचनात्मकता बढ़ाने के लिए सप्ताह में 4 ही दिन काम कराती हैं। वहीं, जैक मा का कहना है कि उनकी कंपनी में नौकरी करनी है तो रोज 12 घंटे और हफ्ते में 6 दिन काम करना पड़ेगा। जैक मा के इस बयान के बाद वह काफी चर्चा में आ गए हैं।


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक अलीबाबा ने एक बैठक में कहा कि उन्हें ऐसे लोगों की आवश्यकता नहीं है, जो सिर्फ 8 घंटे ही काम करना चाहते हैं। अलीबाबा के आधिकारिक विबो अकाउंट पर यह जानकारी साझा की गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि 996 काम करने के योग्य होना एक बड़ा वरदान है। इसके अलावा अगर कोई भी अलीबाबा गुप्र में काम करना चाहता है तो उसको दिन में 12 घंटे काम करने की आदत होनी चाहिए।


जैक मा की हो रही निंदा

आजकल सभी जगहों पर चीन के सबसे अमीर आदमी जैक मा के बयान की निंदा हो रही है। वहीं, वेबो पर एक यूजर ने कहा कि उनकी यह सोच एकदम बकवास है। इस वर्ककल्चर में कोई भी काम नहीं कर सकता है। इसके साथ ही यूजर ने कहा कि जैक मा ने यह नहीं बताया कि क्या उनकी कंपनी 996 शेड्यूल के लिए ओवरटाइम कंपेनसेशन देती है?


अतिरिक्त काम कराने के पैसे मिलने चाहिए

आपको बता दें कि जैक मा की टिप्पणी ऐसे समय सामने आई है जब ओवरटाइम के मुद्दे पर चीन में बहस छिड़ी हुई है। मार्च में 996 आईसीयू के बैनर तले चीन की टेक इंडस्ट्री के प्रोग्रामर्स ने काम की शर्तों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। इस प्रदर्शन के जरिए लोगों ने कंपनियों से अपील की है कि हमें अतिरिक्त काम कराने के पैसे मिलने चाहिए।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *