पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से इतने दिनों में आपका रुपया हो जाएगा डबल, ये है योजना

Breaking News Business

नई दिल्ली। इस महंगाई के जमाने लोग अपने रुपये को ऐसी जगह निवेश करनना चाहते हैं जहां पर आपको उसका रिटर्न डबल मिले। वो भी कम से कम समय में। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपका रुपया कम कम समय में डबल हो जाएगा। वास्तव में यह योजना केंद्र सरकार ने शुरू की है, जिसका नाम है किसान विकास पत्र। जिसमें 112 महीनों में आपका रुपया डबल करने का दावा किया गया है। साथ ही इस योजना में आपको और भी सुविधाएं मिल सकती है। आइए आपको भी बताते हैं, इस योजना के बारे मेंज्

मोदी सरकार की है किसान विकास पत्र योजना
किसान विकास पत्र योजना मोदी सरकार की है। जिसमें कोई भी निवेश कर सकता है। पोस्ट ऑफिस से बांड की तरह सर्टिफिकेट के रूप में जारी करता है। जानकारी के अनुसार इस योजना में शुद्घ ब्याज मिलता है। ब्याज दरों में सरकार बदलाव करती रहती है। मोदी सरकार ने एक जनवरी 2019 को इस योजना की ब्याजदर 7.3 से बढ़ाकर 7.7 फीसदी किया था।

इतना कर सकते हैं निवेश
इस योजना में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। अगर न्‍यूनतम निवेश सीमा की बात करें तो 1000 रुपए है। आप 1000 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं। मतलब आप 1500 या 2500 या 3500 का निवेश नहीं कर सकते हैं। यहां निवेेश 1 हजार, 2 हजार और 3 हजार के क्रम में होगा। इस योजना में आप किसी बच्‍चे के लिए भी इसे खरीद सकते हैं। 2 लोगों के नाम पर भी इसे खरीदा जा सकता है।

इतने दिनों के बाद डबल होगा रुपए
किसान विकास पत्र में पैसा लगाने के बाद आपको इस पर 7.7 फीसदी का सलाना ब्‍याज मिलता है। इस हिसाब से 112 महीनों यानी 9 साल और 4 महीने में आपका रुपया डबल हो सकता है। अगर आप अपना इससे पहले निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2.5 साल का इंतजार करना ही होगा।

इस तरह की मिलती हैं सुविधाएं
- इस योजना के तहत आप यह सर्टिफिकेट दूसरे व्यक्ति को भी ट्रांसफर कर सकते हैं।
- इसे दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी ट्रांसफर किया जा सकता है।
- इसे देश के कुछ बैंकों से भी ऑनलाइन तरीके से खरीदा जा सकता है।

इन जरूरी कागजातों की होती है जरुरत
- 2 पासपोर्ट साइज फोटो
- पहचान पत्र जैसे राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि
- निवास प्रमाण पत्र जैसे बिजली बिल, टेलिफोन बिल, बैंक पासबुक आदि
- अगर आपका निवेश 50 हजार से ज्‍यादा है ता इस आवस्‍था में पैन कार्ड जरूरी होगा
- आधार कार्ड को अक्‍टूबर 2017 में सरकार ने अनिवार्य किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *