नए DTH नियमों को लेकर आम लोगों को बड़ी राहत, ट्रार्इ ने 31 मार्च तक बढ़ार्इ डेडलाइन

Breaking News Business

नर्इ दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिरकण (ट्रार्इ) ने टीवी सब्सक्राइबर्स द्वारा अपने डीटीएच प्लान्स काे बदलने की अवधि को 31 मार्च 2019 तक के लिए बढ़ा दिया है। नए टैरिफ नियमों के तहत, ग्राहक उन्हीं चैनल्स को चुनकर केवल उन्हीं चैनल का पेमेंट कर सकते हैं जिन्हें वे देखना चाहते हैं। इसके लिए सभी ब्राॅडकाॅस्टर्स को अपने चैनल की उच्चतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) तय करनी होगी। बता दें कि गत 29 दिसंबर 2018 को ट्रार्इ ने यह नया नियम लागू कर दिया था। साथ ही ट्रार्इ ने आॅपरेटर्स को 31 जनवरी 2019 तक इसका पालन करने का सीमा दिया था।


ट्रार्इ ने टीवी बिल में कमी होने का किया दावा

मंगलवार को एक बयान में ट्रार्इ ने कहा, "अभी तक 10 करोड़ केबल सर्विसेज में से 65 फीसदी व 6.7 करोड़ डीटीएच सर्विसेज में से 35 फीसदी यूजर्स ने नए नियम के तहत अपना मनपसंदीदा चैनल चुन लिया है।" हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रार्इ के इन नियमों के बाद हर घर में केबल टीवी बिल में इजाफा हुअा है। हालांकि बाद में इस रिपोर्ट को ट्रार्इ के चेयरमैन आरएस शर्मा ने सिरे से खारिज कर दिया था। शर्मा ने अपने जवाब में कहा कि नए नियम आने के बाद अब लोगों के टीवी बिल में कमी आर्इ है।


क्षेत्रीय स्तर पर लोगों तक नहीं पहुंचा ट्रार्इ का नया नियम

इन रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया था कि नए नियम लागू होने के बाद ग्राहकों को कर्इ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कहा गया था कि लोगों को यह परेशानी इसलिए हो रही है क्योंकि वे पहली बार चैनल के हिसाब से अपना पेमेंट कर रहे हैं। कर्इ मामलों में क्षेत्रीय केबल आॅपरेटर्स ने ट्रार्इ के निए नियमों के बारे में आम लोगों को जानकारी ही नहीं दी है। एेसे में कर्इ सब्सक्राइबर्स को अपने नजदीकी प्वाइंट आॅफ सेल (पीआेएस) के पास जाकर अपना सब्सक्रिप्शन रिन्यू करना पड़ा है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *