ट्राई के नए नियमों से परेशान हुए कस्टमर्स, चैनल न चुनने वालों की टीवी स्क्रीन पर छाया अंधेरा

Breaking News Business

नई दिल्ली। ट्राई ने 1 फरवरी से नए नियम लागू किए हैं, जिसके बाद जिन लोगों ने टीवी चैनल नहीं चुना था उनके टीवी की स्क्रीन पर कुछ भी नहीं दिखाई नहीं दे रहा है। उन सभी लोगों को स्क्रीन ब्लैक ऑउट हो चुकी है। नए टैरिफ सिस्टम पर कन्ज्यूमर्स को लाने की प्रक्रिया तेज करने के लिए केबल और डायरेक्ट-टु-होम (DTH) कंपनियों ने ये कदम उठाया है।


9 करोड़ लोगों ने लिया कनेक्शन

आपको बता दें कि देश के 17 करोड़ केबल और सैटेलाइट कनेक्शन रखने वाले लोगों में से सिर्फ 9 करोड़ लोगों ने ही नए सिस्टम को अपनाया है और जिन लोगों ने नहीं अपनाया है उनकी टीवी स्क्रीन पर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है।


चुनने थे चैनल

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने डिस्ट्रीब्यूशन ऑपरेटर्स ने 1 फरवरी से पहले अपने कस्टमर्स को चैनल चुनने के लिए कहा था। कंपनी ने निर्देश जारी करते हुए कहा था कि कन्ज्यूमर्स सिर्फ उन्हीं चैनल को चुनें, जिन्हें वो देखना चाहते हैं। उनको किसी औऱ चैनल के लिए पैसा नहीं देना होगा।


TRAI ने दी जानकारी

आपको बता दें कि TRAI ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने कन्ज्यूमर्स के लिए सिग्नल बंद नहीं किए हैं, लेकिन कई कन्ज्यूमर्स ने जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी ने कुछ चैनल को बंद कर दिया है। वहीं, मुंबई, कोलकाता, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, आगरा और अन्य बड़े और छोटे शहरों के कन्ज्यूमर्स ने बताया कि कुछ चैनल बंद हो गए हैं, जिसके कारण लोग टीवी नहीं देख पा रहे हैं।


लोगों ने बताई परेशानी

वहीं, कोलकाता के रिटायर्ड स्कूल टीचर बी एन बनर्जी ने बताया कि हम रविवार को भारत-न्यूजीलैंड मैच नहीं देख पाए क्योंकि केबल ऑपरेटर ने हमारे पैकेज से स्पोर्ट्स चैनल हटा दिया था। हिंदुजा ग्रुप की इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस के चीफ एग्जिक्यूटिव, विंस्ले फर्नांडिस ने बताया कि टीवी ब्लैकआउट नहीं होगा, लेकिन डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म्स ने पोस्ट पेड बिलिंग के मामले में फ्री टु एयर चैनलों पर सब्सक्राइबर्स को डाउनग्रेड करने का फैसला किया है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *