इस बैंक के खातों से जानकारियां हो रही लीक, करोड़ों ग्राहकों को लगा बड़ा झटका

Breaking News Business

नई दिल्ली। क्या आपका खाता किसी सरकारी बैंक में है अगर हां तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है क्योंकि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक अपने सर्वर को सुरक्षित नहीं रख पाया और उस बैंक के कई लाख खाताधारकों की बैंक खातों से जुड़ी अहम जानकारियां सार्वजनिक होने का डर बना हुआ है और यह कोई और बैंक नहीं है बल्कि आपका अपना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है।


Techcrunch ने दी जानकारी

आपको बता दें कि इस सर्वर में बैंक खातों की जानकारी के अलावा खाते में मौजूद बैलेंस से जुड़ी काफी संवेदनशील सूचनाएं भी मौजूद थीं। Techcrunch की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार इस घटना के बारे में रिसर्चर ने बताया कि SBI की ओर से सर्वर को सिक्‍योर करने के लिए कोई किसी पासवर्ड नहीं रखा गया था, जिसके चलते कोई भी व्यक्ति डाटा को एक्सेस कर सकता है।


स्टेट बैंक पर उठे सवाल

आपको बता दें कि अभी तक ये स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि आखिर ये सर्वर कबतक बिना किसी पासवर्ड के साथ ओपन रहा। Techcrunch की ओर से जब स्टेट बैंक पर सवाल उठाया गया तो बैंक ने कोई टिप्पणी नहीं की।


फोन पर मिलती थी सारी जानकारी

Techcrunch की रिपोर्ट ने बताया कि SBI के सर्वर का ये हिस्सा SBI Quick था, जिसके जरिए किसी भी खाताधारक को फोन किया जा सकता है। इसके साथ ही बैंक की वेबसाइट पर भी इस बात की जानकारी दी गई कि सिस्टम के जरिए आप अपने खाते से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी अपने फोन पर पा सकते हैं।


करोड़ों लोगों का है खाता

साथ ही रिपोर्ट में बताया गया कि जिस दौरान ये अनसिक्‍योर्ड था तो उन्होंने देखा कि वहां से सभी खाताधारकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। सोमवार को ही बैंक की ओर से लगभग 30 लाख मैसेज भेजे गए। SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है। साथ ही इस बैंक में करोड़ों लोगों के बैंक खाते हैं।

Read more stories on Budget 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *