अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में सरकार ने जारी किया 100 रुपए का सिक्का, जानें इसकी खासियत

Breaking News Business

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 रुपए का स्मारक सिक्का जारी कर दिया है। संसद के एनेक्सी भवन में आयोजित समारोह में वाजपेयी के खास सहयोगी और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में इस सिक्के को जारी किया गया। बता दें कल यानी 25 दिसंबर को वाजपेयी जी का जन्मदिन भी है। इस को हर साल 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाया जाता है। तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने वाजपेयी का इसी साल 16 अगस्त को 93 साल की उम्र में निधन हो गया था।


ऐसा है सिक्का

इस स्मारक सिक्के के एक ओर भारत का प्रतीक चिह्न बना है। इस पर अशोक स्‍तंभ और इसके नीचे देवनागिरी लिपी में 'सत्‍यमेव जयते' अंकित है। सिक्के पर देवनागिरी लिपी में 'भारत' और रोमन अक्षरों में 'INDIA'लिखा है। प्रतीक चिह्न के नीचे सिक्के का मूल्य '100' अंकित है। वहीं सिक्के के दूसरी तरफ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर और देवनागिरी और रोमन लिपि में उनका नाम लिखा गया है। उनके जन्म और निधन का साल 1924-2018 भी इस पर अंकित है।


35 ग्राम का होगा सिक्का

35 ग्राम वाले इस सिक्के में 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, पांच फीसदी निकिल और पांच फीसदी जस्ता होगा। 100 रुपए की कीमत वाला यह सिक्का प्रचलन में नहीं आएगा। भारत सरकार सिक्के की बुकिंग के लिए समय तय करेगी और इसे प्रीमियम दरों पर बेचा जाएगा। इसे टकसाल से सीधे भी खरीदा जा सकेगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *