अंबानी की जियो से मुकाबला करने के लिए वोडा-आइडिया का नया प्लान, करेंगे 20,000 करोड़ का निवेश

Breaking News Business

नई दिल्ली। जियो (Jio) से मुकाबले के लिए देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया बड़े निवेश की तैयारी में है। दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया के अपने नेटवर्क पर अगले 15 महीने के दौरान 20,000 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना है। कंपनी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


अधिकारियों ने दी जानकारी

वोडाफोन के मुख्य वित्त अधिकारी अक्षय मुंद्रा ने विश्लेषकों से टेली-कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमने वित्त वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए पूंजीगत खर्च के रूप में कुल 270 अरब रुपए दिए हैं। इसमें करीब 70 अरब रुपए पहले नौ महीनों में खर्च किए गए हैं। अगले 15 महीनों में 200 अरब रुपए का निवेश करने की योजना है।


करेंगे 20,000 करोड़ का निवेश

आपको बता दें कि कंपनी की राइट इश्यू के माध्यम से 25,000 करोड़ रुपए जुटाने की भी योजना है। कंपनी के प्रवर्तक शेयरधारकों वोडाफोन समूह और आदित्य बिड़ला समूह ने निदेशक मंडल की बैठक में अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि वह प्रस्तावित राइट इश्यू में अपनी हिस्सेदारी के तौर पर क्रमश: 11,000 करोड़ रुपए और 7,250 करोड़ रुपए तक का योगदान करने की मंशा रखते हैं।


बेचेगें ये हिस्सा

शेयरधारकों ने यह भी कहा कि यदि राइट इश्यू का कुछ हिस्सा नहीं बिक पाता है तो वे उस बचे हुए हिस्से के पूरे या उसके कुछ भाग को खुद खरीदने का अधिकार अपने पास रख रहे हैं। मुंद्रा ने विश्लेषकों से कहा कि 27,000 करोड़ रुपए के पूंजीगत खर्च में उस क्षमता को शामिल नहीं कि गया है, जो कि वोडाफोन और आइडिया के बीच परिचालन के तालमेल से उपकरणों को फिर से उपयोग में लाने से बनेगी। इस तरह की क्षमता का मूल्यांकन 6,200 करोड़ रुपए किया गया है।


मुनाफे में हुई कटौती

आपको बता दें कि कंपनी के मुनाफे में लगातार कटौती हो रही है। चालू वित्त वर्ष की दिसंबर, 2018 में समाप्त तीसरी तिमाही में 5,005.7 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।

(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *